HEADLINES -6 राज्यों में 30 मई से गर्मी से राहत vacc24 news

HEADLINES -6 राज्यों में 30 मई से गर्मी से राहत vacc24 news

HEADLINES –6 राज्यों में 30 मई से गर्मी से राहत

HEADLINES-बिभव को जमानत नहीं; MP में स्कूलों ने पेरेंट्स को लौटाए ₹81 करोड़

नमस्कार,

HEADLINES कल की बड़ी खबर देशभर में हीटवेव की रही, राजस्थान में लू की वजह से 8 लोगों की मौत हो गई। एक खबर मध्य प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों पर हुई कार्रवाई की रही।

HEADLINES लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी झारखंड के दुमका में जनसभा करेंगे। इसके बाद प. बंगाल के अशोकनगर और बारूईपुर में जनसभा करेंगे और कोलकाता में रोड शो करेंगे।
  2. राहुल गांधी और अखिलेश यादव वाराणसी में जनसभा करेंगे। इसमें अरविंद केजरीवाल और तेजस्वी यादव भी शामिल हो सकते हैं।

HEADLINES अब कल की बड़ी खबरें…

HEADLINES -6 राज्यों में 30 मई से गर्मी से राहत vacc24 news
HEADLINES -6 राज्यों में 30 मई से गर्मी से राहत vacc24 news

1. 6 राज्यों में 30 मई से गर्मी से राहत मिलेगी, लू से राजस्थान में 4 दिन में 33 मौतें

HEADLINES- मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 30 मई से हीटवेव से राहत मिलने की संभावना है। राजस्थान में सोमवार को लू लगने से 8 लोगों की मौत हुई। जैसलमेर में भारत-पाक सीमा पर तैनात BSF जवान की मौत हो गई। राजस्थान में बीते 4 दिन में लू की वजह से 33 लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, रेमल तूफान की वजह से पश्चिम बंगाल में 6 और बांग्लादेश में 10 लोगों की मौत हुई है।

 

HEADLINES राजस्थान का फलोदी सबसे गर्म: फलोदी में अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री दर्ज किया गया। राजस्थान की 8 और जगहों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 48.8 डिग्री, मध्य प्रदेश के निवाड़ी में 48.7 डिग्री, हरियाणा के सिरसा में 48.4 डिग्री और उत्तर प्रदेश के झांसी में 48.1 डिग्री तक पहुंचा। पंजाब के बठिंडा में पारा 48.4 डिग्री रहा, यहां बीते 46 साल का रिकॉर्ड टूटा है। इससे पहले 21 मई 1978 को अमृतसर का अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

 

 

HEADLINES

5 दिन में केरल पहुंचेगा मानसून: केरल में अगले पांच दिन में मानसून के पहुंचने की स्थिति बनती नजर आ रही है। IMD ने पहले बताया था कि मानसून 31 मई तक केरल से टकराएगा। इसके केरल पहुंचने की सामान्य तारीख 1 जून है। इसके साथ ही इस साल सामान्य से बेहतर मानसून होने का अनुमान जताया गया है।

 

2. दिल्ली CM के PA की जमानत याचिका खारिज, मालीवाल ने कहा था- ​उसे बेल मिली तो मुझे खतरा
दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने स्वाति मालीवाल से मारपीट केस में अरविंद केजरीवाल के PA बिभव कुमार की जमानत याचिका खारिज कर दी। बिभव ने 25 मई को अर्जी लगाई थी। सुनवाई के दौरान स्वाति भी कोर्ट में मौजूद रहीं। बिभव के वकील ने कहा कि स्वाति ने घटना के 3 दिन बाद पूरी प्लानिंग करके FIR दर्ज कराई है। ये सुनकर स्वाति कोर्ट रूम में ही रो पड़ीं।

 

कोर्ट रूम में क्या दलीलें हुईं: स्वाति ने कहा कि बिभव कोई आम आदमी नहीं है, वह मंत्रियों को मिलने वाली सुविधाएं इस्तेमाल करता है। उसे जमानत मिली तो मुझे और मेरे परिवार को खतरा होगा। वहीं बिभव के वकील ने कहा कि हम केवल जमानत की मांग कर रहे हैं, बरी करने के लिए हमारी अपील नहीं है।

3. सेक्स स्कैंडल के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना ने वीडियो जारी किया, कहा- SIT के सामने पेश होऊंगा

सेक्स स्कैंडल के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना ने वीडियो जारी कर अपनी बात रखी।
सेक्स स्कैंडल के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना ने वीडियो जारी कर अपनी बात रखी।

सेक्स स्कैंडल के आरोपी और कर्नाटक की हासन सीट से सांसद प्रज्वल रेवन्ना ने एक वीडियो जारी किया। उन्होंने कहा, ‘मेरे ऊपर लगे सभी आरोप झूठे हैं। मैं 31 मई को SIT के सामने पेश हो जाऊंगा। मुझे विश्वास है कि मैं अदालत के जरिए झूठे मामलों से बाहर आऊंगा।’ प्रज्वल के खिलाफ 3 महिलाओं के उत्पीड़न के 3 मामले दर्ज हैं।

देवगौड़ा ने प्रज्वल को चेतावनी दी थी: ​​​​प्रज्वल का यह बयान उनके दादा पूर्व PM एचडी देवगौड़ा और की चेतावनी के 3 दिन बाद आया है। देवगौड़ा ने 23 मई कहा था कि प्रज्वल भारत लौट आएं और जांच का सामना करें। प्रज्वल 26 अप्रैल को लोकसभा की वोटिंग के बाद जर्मनी चले गए थे। प्रज्वल का कहना है कि उनकी मेरी विदेश यात्रा पहले से तय थी।

 

4. राजकोट हादसे पर प्रशासन को हाईकोर्ट की फटकार, कहा- आप अंधे हो गए हैं, या फिर सो रहे हैं
राजकोट के TRP गेम जोन हादसे पर गुजरात हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। अदालत ने राजकोट महानगरपालिका प्रशासन से कहा, ‘बच्चों समेत 28 लोगों की मौत के बाद आपको पता चल रहा है कि शहर में दो गेमिंग जोन बिना परमिशन के चल रहे हैं। क्या आप अंधे हो गए हैं, या फिर सो रहे हैं।’ इस मामले में 3 आरोपियों को 14 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया है। उधर, गुजरात सरकार ने घटना को लेकर लापरवाही बरतने के आरोप में 6 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया।

हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई जारी: गुजरात हाईकोर्ट ने 26 मई हुए हादसे को लेकर सुनवाई शुरू की है। राजकोट पुलिस कमिश्नर ने कोर्ट को बताया कि TRP गेम जोन को कोई इजाजत नहीं दी गई थी। कोर्ट ने पुलिस और नगर निगम से 3 जून तक हलफनामा देने को कहा है। 6 जून से इस केस की दोबारा सुनवाई होगी।

9 शवों की पहचान हुई: गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने बताया कि DNA टेस्टिंग के जरिए 9 शवों की पहचान कर ली गई है, 8 शवों की शिनाख्त बाकी है। सांघवी ने कहा कि जले हुए शवों से खून का सैंपल लेना संभव नहीं था, इसलिए हड्‌डी का सैंपल लेकर DNA टेस्ट किया गया है।

5. प्राइवेट स्कूलों ने लौटाए फीस के ₹81.30 करोड़, जबलपुर में प्राइवेट स्कूलों पर 22 लाख की पेनाल्टी

जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना और SP आदित्य प्रताप सिंह ने कार्रवाई की जानकारी दी।
जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना और SP आदित्य प्रताप सिंह ने कार्रवाई की जानकारी दी।

मध्य प्रदेश के जबलपुर में किताबों, यूनिफॉर्म और अन्य शिक्षण सामग्री के नाम पर अभिभावकों से मनमानी पैसा वसूलने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ प्रशासन ने कार्रवाई की। ऐसे स्कूलों से अभिभावकों को 81.30 करोड़ रुपए की फीस वापस कराई गई। साथ ही इन स्कूलों पर 22 लाख रुपए की पेनाल्टी भी लगाई है। मामले 51 लोगों के खिलाफ FIR भी दर्ज 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें स्कूलों के चेयरमैन, प्रिंसिपल, CEO, मैनेजर, सदस्य और एडवाइजर शामिल हैं।

किस आधार पर कार्रवाई हुई: स्कूलों का नया सेशन शुरू होने के बाद CM मोहन यादव ने निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए निर्देश दिए थे। इस पर जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने अप्रैल 2018 से अप्रैल 2024 तक अभिभावकों से वसूली गई फीस की जांच कराई थी। 11 स्कूलों की जांच में फीस, बस्ते और ड्रेस में 4.12 करोड़ रुपए की कमीशनखोरी भी उजागर हुई है। बस्तों के वजन गाइडलाइन के मुताबिक नहीं पाए गए।

 

6. पुणे पोर्श केस- नाबालिग के पिता ने ब्लड सैंपल बदलवाया, डॉक्टरों समेत 3 गिरफ्तार
पुणे पोर्श एक्सीडेंट केस में क्राइम ब्रांच ने दो डॉक्टर्स समेत तीन को गिरफ्तार किया। दो आरोपियों पर नाबालिग आरोपी का ब्लड सैंपल बदलने का आरोप है, जबकि तीसरे आरोपी ने डॉक्टरों की मदद की थी। दरअसल, डॉक्टरों ने ओरिजिनल ब्लड सैंपल डस्टबिन में फेंककर किसी अन्य शख्स का सैंपल लेकर रिपोर्ट बनाई, जिससे नाबालिग के नशे में होने की बात छिपाई जा सके। इसके लिए नाबालिग आरोपी के पिता ने घूस दी थी।

क्या है पुणे एक्सीडेंट केस: 18-19 मई की रात 17 साल 8 महीने के आरोपी ने लग्जरी पोर्श कार से बाइक सवार युवक-युवती को टक्कर मारी थी। कार की स्पीड 200 किमी प्रति घंटा थी। हादसे में युवक-युवती की मौत हो गई। आरोपी नाबालिग के दादा ने 23 मई को दावा किया कि घटना के वक्त कार उनका फैमिली ड्राइवर चला रहा था। हालांकि, पुलिस की पूछताछ में यह बात झूठ निकली।

पुलिस ने नाबालिग के पिता को बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने की अनुमति देने के आरोप में 21 मई को गिरफ्तार किया। वह 7 जून तक न्यायिक हिरासत में है। वहीं, दादा को 25 मई को गिरफ्तार किया गया। वह 28 मई तक पुलिस कस्टडी में है।

7. पटना में राहुल का मंच धंसा, बोले- मोदी, कहते हैं बड़े-बड़े फैसले मैं नहीं, परमात्मा लेते हैं

राहुल गांधी ने बिहार के बख्तियारपुर (पटना), पालीगंज और आरा में जनसभाएं की। ​​​​​​पालीगंज में राहुल गांधी जैसे ही मंच पर पहुंचे तो मंच का एक हिस्सा धंस गया। थोड़ी देर में सुरक्षाकर्मी भी आ गए, लेकिन राहुल ने कहा- मैं ठीक हूं। राहुल ने PM मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ED से बचने के लिए कहते हैं बड़े-बड़े फैसले मैं नहीं, परमात्मा लेते हैं।

 

अग्निवीर योजना पर निशाना साधा: राहुल ने कहा, ‘अग्निवीर योजना से केंद्र ने भारत के सैनिकों को मजदूर बना दिया है। हम सबसे पहले अग्निवीर योजना खत्म करेंगे। जैसा पहले होता था वैसा ही करेंगे। हर युवा जानता है कि अग्निवीर का मतलब भारत के सैनिकों को मजदूर बनाना है।’

HEADLINES -6 राज्यों में 30 मई से गर्मी से राहत vacc24 news
HEADLINES -6 राज्यों में 30 मई से गर्मी से राहत vacc24 news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *