loksabha election result -542 लोकसभा सीटों की काउंटिंग

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024

loksabha election result -12 एग्जिट पोल में मोदी की हैट्रिक, NDA को 365 सीटें, INDIA 150 के करीब

loksabha election result-क्या मोदी, पंडित नेहरू के लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे? क्या भाजपा के 370 और NDA के 400 पार का दावा पूरा हो पाएगा। क्या कांग्रेस के लिए 10 साल बाद सत्ता में वापसी का मौका बनेगा? आज इन तीन सबसे बड़े सवालों के जवाब का दिन है।

loksabha election result -542 लोकसभा सीटों की काउंटिंग
loksabha election result -542 लोकसभा सीटों की काउंटिंग

loksabha election result- लोकसभा की 542 सीटों की काउंटिंग आज सुबह 8 बजे से होगी। शुरुआत पोस्टल बैलट से होगी, इसके बाद EVM के वोट गिने जाएंगे। अगले दो घंटे में नई सरकार की स्थिति लगभग साफ हो जाएगी। 2 बजे तक जश्न और मायूसी की तस्वीरें भी सामने होंगी।

चुनाव आयोग ने 16 मार्च को 7 फेज में लोकसभा की 543 सीटों पर वोटिंग की तारीखें घोषित की थीं। 19 अप्रैल से वोटिंग शुरू हुई, जो 1 जून को प्रधानमंत्री मोदी की वाराणसी समेत 57 सीटों पर खत्म हुई। 1952 के बाद 44 दिन का यह चुनाव सबसे लंबा रहा। 1952 में यह 4 महीने चला था। इससे पहले अमूमन यह 30 से 40 दिनों में खत्म हो जाता था।

1 जून को आए 12 प्रमुख एग्जिट पोल में बीजेपी की लगातार तीसरी बार सरकार बनती दिख रही है।

चुनाव आयोग को काउंटिंग के दिन हिंसा की आशंका; PAK के लिए जासूसी करने वाले ब्रह्मोस के पूर्व इंजीनियर को उम्रकैद

MODI सरकार का देश को एक बड़ा तोहफा 100 टन सोना आया वापस

बड़ी खबर चुनाव आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस की रही। एक खबर ब्रह्मोस एयरोस्पेस के पूर्व इंजीनियर की थी, जिसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई। उसने पाकिस्तान के लिए जासूसी की थी।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

https://www.facebook.com/chanakyanewsindialive

  1. 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। साथ ही आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित होगा।
  2. लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद I.N.D.I.A. ब्लॉक के नेताओं की दिल्ली में बैठक होगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. EC को काउंटिंग के दिन हिंसा की आशंका; CEC बोले- देश में वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना
चुनाव आयोग को काउंटिंग के दौरान या इसके बाद हिंसा की आशंका है। इसके चलते आयोग ने 7 राज्यों में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रखने का फैसला किया है। इनमें आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, यूपी, ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर शामिल हैं।

https://x.com/chanakyalivetv

कितने दिन तक फोर्स तैनात रहेगी: आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में नतीजे घोषित होने के 15 दिन बाद तक फोर्स तैनात रहेगी। वहीं यूपी, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में दो दिन बाद तक फोर्स तैनात रहेगी।

gaya विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हम पर झूठे आरोप लगाए गए। हमें लापता जेंटलमेन कहा गया, लेकिन इसी दौरान देश में वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना। यह हमारे लोकतंत्र की ताकत है। रिकॉर्ड 64 करोड़ लोगों ने वोट डाले, जिनमें आधी संख्या महिलाओं की थी। यह सभी G7 देशों के वोटर्स का 1.5 गुना और EU (यूरोपीनय यूनियन) के 27 देशों के वोटर्स का 2.5 गुना है।’

पहली बार चुनाव के बाद EC की कॉन्फ्रेंस: 1952 के बाद यह पहली बार था, जब आयोग ने वोटिंग के बाद और नतीजों से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई।

https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMMS4rAww0bi4BA?ceid=IN:hi&oc=3

 

2. जयराम ने EC को फिर जवाब नहीं दिया; 7 दिन का समय मांगा, शाम 7 बजे तक की डेडलाइन मिली थी
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने 1 जून को दावा किया था कि गृह मंत्री अमित शाह ने 150 कलेक्टर्स को फोन कर धमकाया है। इस मामले में चुनाव आयोग ने जयराम से लगातार दूसरे दिन सबूत मांगे, लेकिन वे सबूत सौंप नहीं सके। जयराम ने 7 दिन का वक्त मांगा था, जिसे चुनाव आयोग ने पहले ही ठुकरा दिया। आयोग ने जयराम को शाम 7 बजे तक समय दिया था। ऐसा न होने पर आगे की कार्रवाई करने की बात कही।

LOKSABHA ELECTION 2024 का अंतिम चरण

CEC बोले- शक का इलाज तो हकीम के पास भी नहीं: राजीव कुमार ने इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में जयराम रमेश के आरोपों का जवाब दिया। उन्होंने कहा, ‘शक का इलाज तो हकीम लुकमान के पास भी नहीं है।’ जयराम ने कहा था कि इलेक्शन कमीशन जिस तरह से काम करता आया है, उस पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

3. ब्रह्मोस एयरोस्पेस के पूर्व इंजीनियर को उम्रकैद, कोड गेम्स से ISI को जानकारी भेजता था

loksabha election result -542 लोकसभा सीटों की काउंटिंग
loksabha election result -542 लोकसभा सीटों की काउंटिंग

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *